स्विट्जरलैंड में खुला दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट म्यूजियम, 7 साल में तैयार 'लिंट होम ऑफ चॉकलेट' में 30 फीट ऊंचा चॉकलेट फाउंटेन भी है

चॉकलेट प्रेमियों के लिए यह खुश खबरी है। उन्हें दुनिया के सबसे बड़े चॉकलेट म्यूजियम में जाने का मौका मिलेगा। इस म्यूजियम की शुरुआत स्विट्जरलैंड में ज्यूरिख में 13 सितंबर को हुई है। इस संग्रहालय के अंदर जाते ही दरवाजे से लेकर हर चीज चॉकलेट से बनी नजर आएगी। लिंट होम ऑफ चॉकलेट में स्थित चॉकलेट फाउंटेन की ऊंचाई 30 फीट है।

इंटरनेशनल न्यूज रिपोर्ट के अनुसार इस फाउंटेन को म्युजियम के आकर्षण का केंद्र माना जा रहा है। यह विजिटर्स द्वारा म्यूजियम के अंदर जाते ही दिखाई देता है। वैसे भी ज्यूरिख को कई लोग दुनिया की चॉकलेट राजधानी कहते हैं।

यह म्यूजियम अपने में अनूठा है। इसमें दुनिया की सबसे बड़ी लिंट चॉकलेट शॉप भी है। इसका उद्घाटन दुनिया के महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने किया है।

यहां आने वाले विजिटर्स अपने साथ कुछ गिफ्ट घर भी ले जा सकते हैं। साथ ही उन्हें चॉकलेट के इतिहास से लेकर इसके प्रोडक्शन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी। यहां मौजूद चॉकलेटेरिया में लोगों को खुद अपने हाथ से चॉकलेट बनाने का मौका मिलेगा। स्विस चॉकलेट मेकिंग का इतिहास जानने के लिए भी यह जगह परफेक्ट है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The world's largest chocolate museum opened in Switzerland, the 7-year-old 'Lint Home of Chocolate' also houses a 30-foot-high chocolate fountain


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3c8k8e2
via IFTTT

Post a comment

0 Comments