70 की उम्र में 20 किलो वजन कम करने वाली जॉन मैकडोनल्ड, अपनी बेटी की मदद से बनी 'फिटनेस इंफ्लूएंसर', सोशल मीडिया पर उनके 772,000 फॉलोअर्स हैं

फिटनेस मेंटेन करने की कोई उम्र नहीं होती है। ये बात 74 साल की जोन मैकडोनल्ड को देखकर समझी जा सकती है। जोन जब 70 साल की थी तब हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और एसिड रिफ्लक्स की वजह से परेशान रहने लगीं। तब उन्होंने अपने डॉक्टर की सलाह से वजन कम करने की शुरुआत की।

जोन ने स्ट्रीक्ट वर्कआउट के जरिये 20 किलो वजन कम किया। वे कहती हैं ''मैंने मेरी मां को बढ़ती उम्र में बीमारियों से परेशान रहते देखा है। वे इस सब तकलीफों से निजात पाने के लिए सिर्फ दवाएं खाती रहती थीं''। जोन ने अपनी बेटी की मदद से एक्सरसाइज करने की शुरुआत की। उनकी बेटी का नाम मिशेल है।

वे योग एक्सपर्ट, पावरलिफ्टर और प्रोफेशनल शेफ है। जोन ने मिशेल के ऑनलाइन वर्कआउट प्रोग्राम को जॉइन किया। इसके लिए उन्होंने आई फोन खरीदा और उसे चलाना भी सीखा। जोन के फिटनेस रिजीम में कार्डियो, योगा और वेट लिफ्टिंग शामिल है।

जोन को इस बात की खुशी है कि अपना वजन कम करने के बाद अब उन्हें दवाएं खाने की जरूरत नहीं पड़ती। वे एक हफ्ते पांच दिन वर्कआउट करती हैं।

##

साथ ही दिन मे पांच बार कम मात्रा में खाना खाती हैं। वजन कम करने के लिए जोन ने मेक्रो बेस्ड मील प्लान फॉलो किया। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिये अपने खाने की मनपसंद चीजों को भी बताया।

फिलहाल जोन वजन कम करने के साथ ही ऐसे वर्कआउट पर ध्यान दे रही हैं जिससे उन्हें एनर्जी मिले। जोन कहती हैं ''मेरी उम्र की महिलाओं को इस बात का पछतावा रहता है कि वे अब कभी जवान नहीं दिखेंगी। लोग उन्हें देखने में भी कोई रूचि नहीं लेते। लेकिन ऐसी सभी महिलाओं से मैं कहना चाहती हूं कि आप अपनी बढ़ती उम्र को रोक नहीं सकती। लेकिन अपने प्रयासों से फिटनेस तो मेंटेन कर ही सकती हैं''।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
John McDonald, who lost 20 kg at the age of 70, is a fitness influencer with the help of his daughter, his 772,000 followers on social media


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3hER3Ij
via IFTTT

Post a comment

0 Comments