आपका दिल कैसा है, यह 70% खाने पर निर्भर इसलिए अनाज, बींस, फल और सब्जियां खाएं, बेकरी प्रोडक्ट्स, चिप्स और रेडी टू ईट फूड अवॉयड करें

कोरोना की वजह से सभी की फिजिकल एक्टिविटी कम हो गई है। स्वास्थ्य के लिए नए खतरे सामने आ रहे हैं। वर्क फ्रॉम होम, स्कूल-कॉलेज बंद होने से लोगों का सीटिंग टाइम बढ़ गया है। इससे हार्ट की बीमारी का खतरा डेढ़ गुना बढ़ गया है। इससे बचने के उपाय हैं रोज 30 मिनट हंसना और आधे घंटे व्यायाम करना। साथ ही दिल को हेल्दी रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं, ये भी जानना जरूरी है। आज वर्ल्ड हार्ट डे पर जानिए दिल से जुड़ी खास बातें :

क्या खाएं
सेहतमंद दिल के लिए नियमित दिनचर्या और एक्सरसाइज की हिस्सेदारी 70% है। हेल्दी हार्ट के लिए खाने में जैतून, नारियल और सरसों के तेल जैसे हेल्दी फैट्स शामिल करना चाहिए। साबुत अनाज, बींस, फलियां, फल और सब्जियों में फाइबर होता है। पालक में विटामिन के होता है। स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी में भी बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने की क्षमता होती है। खाना बनाने में कम तेल का उपयोग करते हुए रोस्टिंग, स्टीमिंग का तरीका अपनाएं।

आपके लिए क्या है नुकसानदायक
रोज दिनभर में एक चम्मच से ज्यादा नमक न लें। जितनी शुगर शरीर को चाहिए वह भोजन में मिल जाती है। एडेड शुगर वाले ड्रिंक मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की वजह बनते हैं। दूध, पनीर और मांस में सैचुरेटेड फैट होता है, ये बहुत ज्यादा न खाएं। रेड मीट, बेकरी प्रोडक्ट, चिप्स और रेडी टू ईट फूड भी हार्ट को नुकसान पहुंचाते हैं। ये सभी चीजें आपको मोटा बनाती हैं और आपके हार्ट के लिए भी नुकसानदायक होती है।

आपके दिल को सेहतमंद रखेंगे ये 4 आसान उपाय

एरोबिक्स करें
व्यायाम की तरह संगीत की धुन पर थोड़ा थिरकना भी आपको सेहतमंद बनाता है। यह आपके दिल की धड़कनों को तेज करता है और फेफड़ों की पंपिंग बढ़ाता है। मायो क्लीनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक आधे घंटे हल्की बीट्स पर थिरकने से करीब 100 कैलोरी बर्न होती हैं। इससे आपका हार्ट भी एक्टिव रहता है।

हंसिए
फनी मूवी देख रहे हों या दोस्तों के साथ गपशप हो, हल्का सा मुस्कुरा कर मत रह जाइए। जोर से हंसने की आदत आपके लिए फायदेमंद रहेगी। अमेरिकन हार्ट ऐसोसिएशन के अनुसार जोर से हंसने से स्ट्रेस हार्मोन घटते हैं। धमनियों में सूजन कम होती है और लिपोप्रोटीन का स्तर बढ़ता है। जिसे हम गुड कोलेस्ट्रोल भी कहते हैं।

चॉकलेट खाएं
डार्क चॉकलेट में हार्ट हेल्दी फ्लेवोनोइड्स होते हैं। न्यूट्रिशिएंट जर्नल के अनुसार, फ्लेवोनोइड्स हार्ट डिसीज के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। चॉकलेट या कोको से शुगर और हाई ब्लड प्रेशर का जोखिम भी कम होता है। बादाम, अखरोट और अन्य नट वाली चॉकलेट भी आप खा सकते हैं क्योंकि ये चीजें भी दिल को मजबूत बनाती हैं।

धूप भी लें
एडिनबर्ग यूनिवर्सिटी के एक शोध के अनुसार, धूप ब्लड प्रेशर को कम करती है। साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करती है। इसलिए गुनगुनी धूप में घूमा जा सकता है। इससे तनाव कम होता है और शरीर मजबूत बनेगा। पुराना तनाव, चिंता और क्रोध हार्ट प्रॉब्लम और स्ट्रोक का खतरा बढ़ा सकते हैं। इसलिए इनसे बचिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
How is your heart, it depends on eating 70%, so eat grains, beans, fruits and vegetables, bakery products, avoid chips.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EGmC71
via IFTTT

Post a comment

0 Comments