ओट्स, दही और शहद को मिलाकर बनाएं उबटन, मुल्तानी मिट्‌टी, उड़द दाल और बेसन-हल्दी से भी निखारें अपनी खूबसूरती

घरेलू उबटन की बात ही अलग होती है। ये त्वचा को जवां और निखरा बनाते हैं। केमिकल फ्री होने के चलते इनके प्रयोग से नुक़सान का कोई डर भी नहीं होता। आप भी इन्हें घर पर आसानी से बना सकते हैं।

उबटन हमेशा से ही रूप निखारने का काम करते आए हैं। लेकिन आमतौर पर हम इन्हें शादी-ब्याह, त्योहार जैसे ख़ास मौक़ों या फिर किसी फंक्शन पर ही बनाते हैं। उबटन हर मौक़े पर काम आते हैं। इन्हें अपनी जीवनशैली में शामिल करके हर दिन ख़ूबसूरत नज़र आ सकती हैं। आप भी आज़माकर देख लीजिए।

बेसन-हल्दी और चंदन

क्या चाहिए : 1 चम्मच बेसन, आधा चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच मलाई, थोड़ा-सा दूध।

विधि :

एक बाउल में बेसन, हल्दी पाउडर और चंदन डालें। इसमें ताज़ी मलाई और थोड़ा-सा दूध डालकर मिलाएं। जब उबटन गाढ़ा हो जाए तो इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे हाथों से गोलाई में घुमाते हुए लगाएं। जब ये सूखने लगे तब हल्के हाथों से रगड़ते हुए छुड़ाएं और चेहरा पानी से धो लें।

उड़द दाल और गुलाब जल
क्या चाहिए : 1 चम्मच उड़द की दाल, कच्चा दूध, हल्दी, गुलाबजल

विधि : उड़द की दाल को रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इस दाल को कच्चे दूध के साथ पीस लें। जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसमें एक चम्मच गुलाबजल और चुटकीभर हल्दी डाल दें। अब इस उबटन को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। जब ये हल्का-सा सूखने लगे तो हल्के हाथों से रगड़ते हुए पानी से साफ़ कर लें। इसे हाथों पर भी लगा सकते हैं।

ओट्स-शहद और दही
क्या चाहिए : 1 चम्मच ओट्स, 1 चम्मच दही, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस।

विधि :

बाउल में इन सभी को एक साथ डालकर मिलाएं। जब एक चिकना पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाएं। अच्छी तरह से सूखने पर पानी से धो लें। इस उबटन का इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और जैतून तेल
क्या चाहिए : एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 छोटा चम्मच जैतून तेल और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल।
विधि : एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी में जैतून का तेल और गुलाब जल मिलाकर उबटन बना लें। अगर उबटन अधिक गाढ़ा लगे तो इसमें गुलाब जल की मात्रा बढ़ा सकते हैं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और क़रीब आधे घंटे तक सूखने दें। फिर इसे गीले हाथों से रगड़ते हुए उतार लें। उबटन को गुनगुने पानी से साफ़ कर लें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Make a beauty by mixing oats, curd and honey with boiled, multani soils, urad dal and gram flour and turmeric.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kA5RtM
via IFTTT

Post a comment

0 Comments