एक मां ने अपनी मेहनत से बेटे को बनाया आईआईटी ग्रेजुएट, कन्वोकेशन सेरेमनी में बेटे का साथ पाकर मां भुल गई अब तक उठाई सारी तकलीफें

जो माता-पिता अपने बच्चों को आगे बढ़ता देखने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, एक दिन उनकी मेहनत तब कामयाब हो जाती है जब बच्चे जिंदगी में सफल होते हैं। हमारे आसपास ही ऐसे कई पेरेंट्स हैं जो खुद चाहे पढ़े-लिखे न हो लेकिन अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं।

ऐसी ही कहानी है प्रकाश जाधव की जिसे पढ़ाने के लिए उसकी मां ने खूब संघर्ष किया। सोशल मीडिया पर प्रकाश की अपनी मां के साथ ली गई फोटो वायरल हो रही है। प्रकाश एक आईआईटी ग्रेजुएट है। वो अपनी कन्वोकेशन सेरेमनी में मां को साथ लेकर गया। फोटो में प्रकाश ने ग्रेजुएशन गाउन पहन रखा है।

अपने बेटे को काबिल बनता देख प्रकाश के पास खड़ी उसकी मां की खुशी देखने के लायक है। प्रकाश की मां ने पिंक नौवारी साड़ी पहनी है। बेटे की डिग्री देखकर वह प्रकाश से ज्यादा खुश नजर आ रही हैं।

प्रकाश ने अपने इंस्टाग्राम पर इस फोटो को पोस्ट किया और साथ में अब्राहम लिंकन द्वारा मां को सम्मान देने वाली कुछ लाइनें भी लिखीं - ''मुझे अपनी मां की दुआएं याद हैं और उन्होंने हमेशा मेरा साथ दिया है। उन्होंने जिंदगी भर मुझे अपने करीब रखा है''।

प्रकाश की इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है। लोग प्रकाश और उसकी मां की तारीफ करते नहीं थक रहे हैं। एक यूजर ने इस फोटो पर कमेंट किया '' प्रकाश ने मां की मेहनत को डिग्री हासिल करने के बाद भी याद रखा''।

प्रकाश की यह फोटो 2019 की है, जब वे पुणे के फर्ग्यूसन कॉलेज से पास हुए थे। उन्होंने यूनिवर्सिटी में पहली रैंक प्राप्त की थी। साथ ही उन्होंने बीएससी में जियोलॉजी में विशेष योग्यता पाई थी।

फिलहाल प्रकाश आईआईटी धनबाद से अपनी पढ़ाई पूरी कर रहा है। उनके इस फोटो को देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि तमाम मुश्किलों के बाद भी प्रकाश जैसे स्टूडेंट किस तरह पढ़ाई करके पेरेंट्स का नाम रोशन कर रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
A mother made her son an IIT graduate with her own hard work, having forgotten her son's support in the Convocation Ceremony, has so far taken all the trouble


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2GdBdqW
via IFTTT

Post a comment

0 Comments