फूले हुए भटूरे बनाने के लिए इसमें दही के बजाय इंस्टेंट यीस्ट डालें, मेदूवड़े मुलायम बनाने के लिए उड़द दाल में मूंग की दाल मिलाएं

जब भी घर में डोसा, इडली या भटूरा बनाते हैं, तो कुछ न कुछ कमी रह जाती है। इसका स्वाद वैसा नहीं होता, जैसा हमें रेस्त्रां में मिलता है। यही नहीं, कई बार घर की चीज़ों का रंग-रूप भी काफ़ी अलग होता है। ऐसे में, सामग्री और सही विधि की जानकारी गुणवत्ता बढ़ा सकती है। यहां बताए जा रहे टिप्स आपकी मदद करेंगे।

डोसा बनेगा रेस्त्रां जैसा
रेस्त्रां का डोसा भूरा और कुरकुरा होता है, लेकिन घर पर वैसा नहीं बन पाता। दरअसल, यह सामग्रियों और उनकी मात्रा से तय होता है। इसके लिए बड़े बर्तन में 3 कप चावल, 1 कप उड़द दाल, आधा कप चना दाल, आधा कप पोहा ,1 छोटा चम्मच मेथी के दाने लें। इन्हें अच्छी तरह से धोकर 4-5 घंटे के लिए भिगो दें।

अब मिश्रण को पानी से निकालकर अलग करें और मिक्सर में बारीक पीस लें। इसे बर्तन में पलटकर अच्छी तरह से फेंटें। स्वादानुसार नमक मिलाएं और मिश्रण को ढंककर 5-6 घंटे के लिए किसी गर्म स्थान पर रखें।

इसके बाद अगर मिश्रण में बुलबुले नज़र आ रहे हैं, तो समझ लीजिए कि ये तैयार है। यदि मिश्रण गाढ़ा लग रहा है तो पानी मिला सकते हैं। ये भी ध्यान रखें कि तवा भारी और समतल हो, तो डोसा बढ़िया बनेगा।

फूले-फूले बनेंगे भटूरे
500 ग्राम मैदे में 100 ग्राम सूजी, 2 बड़े चम्मच तेल, स्वादानुसार नमक, 1 छोटा चम्मच शक्कर, आधा छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर, आधा कप दही डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालकर आटा गूंधें। इसे 2 से 3 घंटे तक ढंककर रख दें।

भटूरे तलने के लिए आंच का तेज़ होना आवश्यक है। पहले तेज़ फिर मध्यम आंच पर तलें। भटूरे का आटा तैयार करने के लिए दही की जगह इंस्टेंट यीस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे ये और भी मुलायम बनेंगे।

मेदु वड़ा बनेगा मुलायम
वड़ा बनाने के लिए 2 कप उड़द दाल को रातभर या 6-8 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। दाल को मिक्सर जार में बारीक पीस लें। इसे कम से कम पानी में पीसने की कोशिश करें। बीच-बीच में मिश्रण को चम्मच से चलाते रहें।

इसे बाउल में पलट लें और चम्मच से एक ही दिशा में तेज़ी से फेंटें। थोड़ा-सा मिश्रण पानी भरे गिलास में डालें। अगर मिश्रण पानी में तैर रहा है, तो समझ लीजिए कि ये तैयार है।

अब इसमें नमक मिलाकर वड़े बना सकते हैं। पहले धीमी आंच पर 5 से 10 मिनट के लिए तलें, इसके बाद इन्हें मध्यम आंच पर दोनों ओर से सुनहरा होने तक तलकर तैयार करें। यदि चाहें तो दो कप उड़द की दाल के साथ एक-चौथाई कप मूंग दाल भी भिगोकर इसी के साथ पीस सकते हैं। मूंग दाल से भी यह वड़ा स्पंजी बनता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
To make puffed bhatura, add instant yeast instead of curd, add moong dal to urad dal to make meduwade soft.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/33f20uS
via IFTTT

Post a comment

0 Comments