कंफर्ट वियर के लिए परफेक्ट ब्लॉक प्रिंट पैटर्न, सारा अली खान से लेकर ईशा अंबानी की पसंद बनी इसकी यूनिक डिजाइंस

मौसम है ढीले-हवादार आउटफिट्स का। बेहद आरामदायक ब्लॉक प्रिंट कुर्ते दोबारा फैशन में हैं। अगर एथलीज़र पसंद नहीं करती हैं तो स्ट्रक्चर्ड फिट ब्लॉक प्रिंट कुर्ते पहन सकती हैं। इनके साथ स्लिम या लूज़ सिगरेट पैंट्स टीम की जा सकती हैं। आप चाहें तो दुपट्‌टा स्किप कर सकती हैं। आजकल सेलेब्रिटीज़ भी कंफर्ट के लिए इन्हें ही चुनते हैं। इन्हें कैजुअल वियर की तरह या घर पर लंच के दौरान पहना जा सकता है।

1. जाह्नवी कपूर ने बेहद खूबसूरत मैरून कुर्ता पहनना है। इस सूट के साथ कोल्हापुरी जूतियां उन पर फब रही हैं। इस सिंपल आउटफिट को ग्लैमराइज़ करने के लिए झुमके पहने हैं जो उनकी स्टाइल में चार चांद लगाने का काम कर रहे हैं।

2. विद्या बालन के कुर्ते का डीप रिच ब्लू इंडिगो कलर प्राचीन डाई से लिया गया है। ये जयपुर हैंड ब्लॉक से प्रेरित हैंडलूम कॉटन है। ब्लॉक प्रिंट्स समय के साथ काफी बदल गई है और नए रूप में दिखाई दे रही है।

3. सारा अली खान ने पिंक और एक्वा ग्रीन पेस्टल शेड्स के ब्लॉक प्रिंट चुने हैं। पूरा कुर्ता फ्लोरल पैटर्न पर है। पैंट्स पर ज्योमेट्रिकल डिजाइन है।

4. ईशा अंबानी के आइवरी कुर्ते पर नेचर इंस्पायर्ड डार्क ग्रीन और ब्राइट पिंक प्रिंट दिखाई दे रहे हैं। स्लीव्स पर पिंक और ग्रीन स्ट्राइप्स हैं।

ब्लॉक प्रिंट के महत्व को ऐसे समझें...
ब्लॉक प्रिंट फैब्रिक इसलिए खास बन गया है कि इसे बहुत ध्यान से, गजब के कौशल के साथ हाथों से ही तैयार किया जाता है। हालांकि समय के साथ इसकी तकनीक काफी बदली है, लेकिन मूल तरीका आज भी वही है।

हर ब्लॉक प्रिंट खास तरह से तैयार किया जाता है। असल ब्लॉक प्रिंट फैब्रिक में बेहद मामूली खामियां भी होती हैं, जो दरअसल काम की बारीकी का सबूत देती हैं। इन खामियों की वजह से ही कपड़े में ह्यूमन टच दिखता है। यह ईको-फ्रेंडली आर्ट है जो प्रकृति का बेहद खूबसूरत रूप दर्शाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The appearance of block print changed over time, from Sara Ali Khan to Isha Ambani's unique designs


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2E3bjWn
via IFTTT

Post a comment

0 Comments