लड़कियां फ्लर्ट करने के लिए करती हैं फेशियल एक्सप्रेशन का इस्तेमाल, पुरुषों के प्रति अपनी रूचि दिखाने के इस तरीके को मानती हैं सबसे कारगर

लड़का हो या लड़की, बात जब फ्लर्टिंग की आती है तो जरूरी नहीं कि वे एक दूसरे के इशारे को पूरी तरह से समझ ही जाएं। ऐसे में उनके लिए अपने दिन की बात बयां करना कई बार मुश्किल होता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कांसास की रिसर्च के अनुसार लड़के लड़कियों के फेशियल एक्सप्रेशन देखकर उनके रोमांटिक होने का अंदाजा लगा लेते हैं।

जर्नल ऑफ सेक्स रिसर्च में प्रकाशित स्टडी की सीरिज के अनुसार कई एक्ट्रेस हों या आम महिलाएं, वे फ्लर्टिंग के लिए अलग-अलग तरह के एक्सप्रेशन देना पसंद करती हैं। टीम ने पाया कि कुछ महिलाएं अपने चेहरे के चुलबुले भावों का इस्तेमाल पुरुषों को आकर्षित करने के लिए करती हैं। वहीं कई पुरुष भी महिलाओं के इन भावों को एकदम पहचान लेते हैं।

ऐसे फेशियल एक्सप्रेशन देने के लिए लड़कियां हो या महिलाएं वे अपने सिर को एक तरफ थोड़ा नीचे झुकाती हैं। इस दौरान उनके चेहरे पर मुस्कान होती है। वे पुरुषों की ओर लगातार देखती हैं। इससे पुरुषों को खुद में महिलाओं की रूचि समझ में आती है। इस तरह के एक्सप्रेशन उनके लिए पॉजिटिव साइन होते हैं।

कांसास यूनिवर्सिटी में साइकोलॉजी के प्रोफेसर और इस स्टडी के को ऑथर ओमरी गिलेथ कहते हैं - ''संभावित रूप से यह एक कॉम्बिनेशन है जिसमें कुछ महिलाओं के एक्सप्रेशन अन्य महिलाओं की तुलना में ज्यादा इफेक्टिव हो सकते हैं''।

बॉडी लैंग्वेज एक्सपर्ट ब्लैंका कॉब को महिलाओं द्वारा पुरुषों को दिए गए एक से अधिक एक्सप्रेशन सामान्य लगते हैं। उन्हें यह देखकर अच्छा लगता है कि वे सिर झुका कर, ठोड़ी नीचे करके, आंखें ऊपर और मुस्कुराकर पुरुषों के सामने अपनी रूचि जाहिर करती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Girls use facial expression to flirt, men believe this way of explaining their interest towards them


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mtFUO4
via IFTTT

Post a comment

0 Comments