एक अनाथ चाइनीज लड़की 'लि जिकी' जिसने सौतेली मां के अत्याचार सहे, गरीबी के चलते पढ़ाई छोड़ी, फिर बनी ब्लॉगर, आज इसकी कमाई करोड़ों में है

लि जिकी चाइनीज फूड ब्लॉगर, इंटरप्रेन्योर और इंटरनेट सेलिब्रिटी हैं। वह अपने घर पिंगु, मियांयांग, सिचुआन में अक्सर पारंपरिक चीनी तकनीक का उपयोग करते हुए फूड रेसिपी के वीडियो बनाने के लिए जानी जाती हैं।

लि का जन्म चीन में हुआ और बहुत कम उम्र में ही वे अनाथ हो गईं। गोल्डथ्रेड को दिए अपने इंटरव्यू में लि ने बताया कि माता-पिता के न रहने पर वह अपनी दादी के साथ रहने लगी। लेकिन उसके लिए यहां भी रहना आसान नहीं था क्योंकि इस दौरान लि को अपनी सौतेली मां के कई अत्याचार सहने पड़े।

गरीबी के चलते लि की पढ़ाई का खर्च भी बहुत मुश्किल से निकल पाता था। जब वह पांचवी कक्षा में थी तभी उनके दादा इस दुनिया में नहीं रहे। उसके बाद लि की पढ़ाई छुड़वा दी गई। मात्र 14 साल की उम्र में वह घर का खर्च चलाने के लिए दूसरे शहर में जाकर काम करने लगीं। उसने कभी वेट्रेस का काम किया, कभी नाइटक्लब में डीजे बजाया तो कभी बार सिंगर बनकर दिन गुजारे।

2012 में लि को अपनी दादी की बीमारी की वजह से उनकी देखभाल के लिए एक बार फिर उनके साथ रहना पड़ा। अपनी आजीविका चलाने के लिए लि ने एक चाइनीज वेबसाइट के लिए हाथ से बने एग्रीकल्चरल प्रोडक्ट बनाने की शुरुआत की। 2015 में लि ने एक वेबसाइट के लिए अपने वीडियो अपलोड करना शुरू किए। शुरुआत में लि ने खुद वीडियो बनाए। लेकिन यहां उनकी एडिटिंग स्किल असफल रही।

2016 में लि के एक वीडियो 'पीच वाइन' पर एक वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म के सीईओ की नजर पड़ी। उन्होंने इस वीडियो को अपने प्लेटफॉर्म के फ्रंट पेज पर जगह दी। इस वीडियो के जरिये लि को जो शोहरत मिली, उसका अंदाजा खुद उसे भी कभी नहीं था।

इसी साल जून तक यू ट्यूब पर उनके 11.7 मिलियन सब्सक्राइबर्स थे वहीं फेसबुक पर उनके 26.3 मिलियन फॉलोअर्स हैं। वे अपनी तरह के अन्य ब्लॉगर्स को भी उन्हीं की तरह के वीडियोज अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं।

लि अपने वीडियोज में ट्रेडिशनल चाइनीज खाना बनाते हुए देखी जा सकती हैं। उनके कई वीडियोज मेकअप और ड्रेसेस पर भी आधारित होते हैं। लि अपने वीडियो में बहुत कम बोलते हुए दिखाई देती हैं। उनके वीडियोज में नैचर साउंड या कुकिंग की आवाजें ही आती हैं।

कभी पैसों की तंगी के चलते अपनी पढ़ाई छोड़ने वाली इस लड़की की सालाना इनकम लगभग 51 करोड़ है। कई बार लि के वीडियो में उनकी दादी भी काम करती हुई दिखाई देती हैं। कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान भी उनके वीडियोज चर्चित रहे हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
'Le Jiki', an orphaned Chinese girl who endured the atrocities of her stepmother, left education due to poverty, then became a blogger, earning today in crores


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35ZbJbK
via IFTTT

Post a comment

0 Comments