रिया और श्रद्धा ने अपने प्लेटफॉर्म 'फुजिया' के जरिये सारी दुनिया की महिलाओं को जोड़ा, महिला सशक्तिकरण का संदेश देने के लिए अपनाया ये तरीका

सारी दुनिया में महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाई जा रही हैं। ऐसे कई प्रयास किए जा रहे हैं जिससे उन्हें आगे बढ़ने के मौके मिल सकें। ऐसे समय में कैलिफोर्निया की दो लड़किया रिया और श्रद्धा अपने प्रयासों से बदलाव लाने का हर संभव प्रयास कर रही हैं। उनके द्वारा स्थापित मंच फुजिया महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में प्रयासरत है।

कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में रहने वाली रिया फुजिया की सह-संस्थापक है। जब रिया 11 साल की थीं, जब उन्होंने लड़कियों और महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए पहली किताब 'रनवे ट्विंस' लिखी। एक दिन जब रिया लोकल बुक स्टोर पर अपनी किताब का प्रमोशन कर रही थी भी एक लड़की उसके पास आई और उसने बताया कि किस तरह रिया की किताब पढ़कर वह खुद अपनी किताब लिखने के लिए प्रेरित हुई। इस घटना ने रिया पर गहरा असर डाला। तभी उसने लड़कियों और महिलाओं को एक ऐसा मंच प्रदान करने का फैसला किया जहां वे खुलकर अपनी बात रख सकें।

2012 में, रिया ने एक राइटिंग क्लब शुरू किया जो स्कूली छात्राओं को अपने निबंध और अन्य सदस्यों के साथ लिखने में मदद करता है। फूजिया की शुरुआती कामयाबी को दर्शाते हुए, लेखन क्लब बहुत जल्दी लोकप्रिय हुआ।

वर्ष 2015 में रिया की कजिन श्रद्धा इस काम से जुड़ी। वे एक बिजनेस मैनेजमेंट प्रोफेशनल हैं। वे टीम फ़ूजिया में एक सह-संस्थापक के रूप में शामिल हुईं। श्रद्धा फिलहाल फ़ुजिया में टीम का नेतृत्व कर रही हैं। उनका मानना ​​है कि इस दुनिया के हर कोने में महिलाओं में छिपी हुई प्रतिभा है। इन महिलाओं को एक मंच की जरूरत है जो इन्हें कामयाबी दिला सके।

टीम फुजिया, जिसमें लगभग 35 सदस्य शामिल हैं, दुनिया भर में फैली हुई है और रिमोट के माध्यम से काम कर रही है। यह रिमोट वर्किंग मॉडल फुजिया को दुनिया के दूर-दराज के हिस्सों से महिलाओं तक पहुंचने में मदद करता है। पिछले कुछ वर्षों में, फुजिया गांव और शहर की महिलाओं को सहायता प्रदान कर रहा है। उनकी टीम ने कड़ी मेहनत की है। इसके परिणाम स्वरूप वर्ष 2018 में उन्हें वीमेन इकॉनॉमिक फोरम का हिस्सा बनने का निमंत्रण मिला।

फिलहाल फुजिया एक ग्लोबल कम्युनिटी बन गया है जो अपने वेब पोर्टल पर 4.5 मिलियन से अधिक पाठकों और लेखकों को समेटे हुए है। उन्होंने रचनात्मक महिलाओं के काम का प्रदर्शन करने के लिए ह्यूज़ ऑफ़ फ़ुजिया भी लॉन्च किया है। दुनिया के 35 देशों के प्रतिभाशाली व्यक्तियों के साथ,

फ़ुज़िया कंपनियों के लिए एक टैलेंट प्रोग्राम भी संचालित कर रही है ताकि युवा प्रतिभाओं को रोजगार मिल सके। कई स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के जरिये वे महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ा रही है।

श्रद्धा और रिया इस मंच को एक ऐसे स्तर पर ले जाने की योजना बना रही हैं जहां दुनिया की कोई भी महिला अवसरों से वंचित न रहे। दुनिया भर से बड़ी संख्या में महिलाओं के साथ काम करने के बाद, श्रद्धा और रिया आत्मविश्वास से भरपूर महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का प्रयास कर रही हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Riya and Shraddha of California connected women from all over the world through their platform 'Fujia', discovered unique way to convey the message of women empowerment


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YVKhHs
via IFTTT

Post a comment

0 Comments