बेंगलुरु के आनंद की 'ईंट राजा' नाम से मशहूर दुकान में फ्रूट शैल के अंदर मिलता है जूस, प्लास्टिक या पेपर के इस्तेमाल से बचने के लिए कभी पार्सल नहीं देते

यह सुनकर आश्चर्य होगा कि दुनिया में जूस की ऐसी शॉप भी है जो जीरो वेस्ट के फॉर्मूले पर काम करती है। यहां फलों का रस उसी के शैल में पीने को मिलता है, जिस फल के जूस का आपने ऑर्डर किया है। बेंगलुरु के आनंद राय 'ईंट राजा' नाम की इस शॉप को चलाते हैं। जो कभी रेडियो जॉकी रह चुके हैं।

आनंद का एक ही मिशन है कचरा कम करना और कचरा पैदा न होने देना। इनका दावा है कि यह भारत की पहली जीरो वेस्ट शॉप है। ये कभी भी प्लास्टिक गिलास, पेपर कप, स्ट्रॉ का इस्तेमाल नहीं करते।

फिर चाहे केले का जूस हो, खीरे का, खरबूज, तरबूज, सेब, जामफल या कोई भी फल हो। ये उसी फल के शेल में जूस पिलाते हैं। मजेदार बात यह है कि इसका टेस्ट लेने वालों की इस दुकान पर भारी भीड़ रहती है।

प्लास्टिक या पेपर यूज न करना पड़े, इसलिए आनंद कभी जूस को पार्सल पैक में नहीं देते हैं। यही वजह उन्हें सबसे अलग बनाती है। 1980 से यह दुकान उनके पिता चला रहे थे, लेकिन उनकी मौत के बाद आनंद ने रेडियो जॉकी का करिअर छोड़कर यह शॉप संभाल ली थी। आनंद जब से यहां आए तभी से उन्होंने जीरो वेस्ट पॉलिसी वाले इस तरीके को अपनाया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
In a shop known as 'Eit Raja', Anand, from Bangalore, is found inside the fruit shell, never give parcels to avoid the use of juice, plastic or paper.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2HGQhyf
via IFTTT

Post a comment

0 Comments