पर्यावरणविद रिद्धिमा पांडे ने प्रधानमंत्री को लिखी 'मन की बात', पर्यावरण को बचाने के लिए चलाया #saalbhar60 अभियान

आज पहली बार इंटरनेशनल डे फॉर क्लीन एयर एंड ब्लू स्काई मनाया जा रहा है। इस अवसर पर 12 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट रिद्धिमा पांडे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर पर्यावरण से होने वाले नुकसान के प्रति आगाह किया है। रिद्धिमा उत्तराखंड में हरिद्वार के एक स्कूल की छात्रा हैं।

रिद्धिमा ने अपने पत्र में लिखा - ''भारत के ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां प्रदूषण की वजह से अक्टूबर माह के सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। मुझे इस बात की फिक्र है कि जब 12 साल की उम्र में मुझे सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो उम्र में मुझसे बड़े लोगों का क्या हाल होता होगा जो दिल्ली और अन्य शहरों में रह रहे हैं।

प्रधानमंत्री होने के नाते क्लाइमेट चेंज की वास्तविकता आपको स्वीकारना चाहिए। आज इंटरनेशनल डे फॉर क्लीन एयर एंड ब्लू स्काई के अवसर पर मैं भारत के सभी बच्चों की ओर से आपसे ये विनती करना चाहती हूं कि प्लीज हमारे भविष्य के बारे में विचार करें।

अगर प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार की तरफ से सख्त कदम नहीं उठाए गए तो आने वाले समय में बच्चों के लिए ऑक्सीजन सिलिंडर भी जरूरी चीजों में से एक हो जाएगा''।

रिद्धिमा का नाम वैश्विक स्तर पर पर्यावरण बचाने वाली हस्तियों में गिना जाता है। उन्होंने हाल ही में # saalbhar 60 अभियान की शुरुआत की है। इस मुहिम के तहत आप अपने शहर की आबो हवा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सरकार से मदद मांग सकते हैं।

वे कहती हैं ''पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में सरकार का भी हाथ है। इसके लिए जब तक सख्त कानून नहीं बनेंगे, तब तक मौजूदा हालातों को नियंत्रित करना मुश्किल है''।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Environmentalist Riddhima Pandey wrote 'Mann ki Baat' to Prime Minister, #salbhar60 campaign to save environment


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3lWCwer
via IFTTT

Post a comment

0 Comments