90 साल की पेट्रीशिया बेकर ने अपना जन्मदिन मनाने के लिए 15,000 फीट ऊंचाई से की स्काईडाइविंग, वे रोज सुबह 50 सिट अप्स को मानती हैं अपना फिटनेस मंत्र

स्काईडाइविंग के नाम से जवान लोग भी घबराते हैं लेकिन पेट्रीशिया बेकर उन बुजुर्गों में से एक है जिनके लिए ये खेल काफी मजेदार है। तभी तो पेट्रीशिया ने अपने 90 वें जन्मदिन पर स्काईडाइविंग करके लोगों को चौंका दिया।

इस बुजुर्ग महिला के 10 पोता-पोती हैं। उम्र के इस दौर में जब लोग चलने-फिरने से कतराते हैं, पेट्रीशिया ने 15,000 फीट ऊंचाई से स्काईडाइविंग की। वे कहती हैं - ''मेरी उम्र के अधिकांश लोग इस तरह के जोखिम भरे खेलों का हिस्सा बनने से घबराते हैं। लेकिन मुझे इस तरह की घबराहट नहीं होती क्योंकि मैं रोज सुबह 50 सिट अप्स करती हूं''। वे स्काईडाइविंग से मिली राशि को दो चैरिटी में बांटना चाहती हैं।

पेट्रीशिया स्काईडाइविंग के अनुभव बताते हुए कहती हैं - ''मेरा ये अनुभव अद्भुत था। जब मैं प्लेन में बैठी तब मैं नर्वस थी। लेकिन हवा में इस तरह उड़ना यकीनन मजेदार था''। हालांकि लैंडिंग के बाद बेकर ने बताया कि पैराशूट बंद होने के बाद उन्हें घबराहट होने लगी थी। इस वजह से उन्हें थोड़ी चोट भी आई लेकिन फिर भी उन्हें खुशी है कि वे अपने लक्ष्य को पा सकीं।

2016 में बेकर के पति इस दुनिया में नहीं रहे। स्काईडाइविंग उन्हें हमेशा रोमांचक लगता था। जब उनके बर्थडे सेलिब्रेशन की बात आई तो भी उन्होंने इसी खेल के साथ बर्थडे सेलिब्रेट करना पसंद किया।

पेट्रीशिया ने कई साल पहले हॉट एयर बैलून और पैराग्लाइडिंग भी की थी। लेकिन स्काईडाइविंग में उन्होंने पहली बार हाथ आजमाया। हालांकि बेकर के डॉक्टर ने उनकी उम्र देखते हुए इस काम को न करने की सलाह दी थी। लेकिन वे नहीं मानी। उन्होंने डाइव सेंटर पर ही अपने मेडिकल टेस्ट करवाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
90-year-old Patricia Baker skydives to celebrate her birthday from 15,000 feet high, she observes 50 sit ups every morning


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3nqu6wA
via IFTTT

Post a comment

0 Comments