जैतून के तेल में थोड़ी-सी शक्कर मिलाकर अंडरआर्म्स पर हल्के हाथों से स्क्रब करें, संतरे के छिलकों के पाउडर में गुलाबजल मिलाकर लगाएं

अमूमन महिलाओं की शिक़ायत रहती है कि उनकी आर्मपिट्स यानी बग़लें शरीर की बाक़ी त्वचा के मुक़ाबले गहरे रंग की होती हैं। यदि आपके साथ भी ऐसी समस्या है तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस मुश्किल को दूर किया जा सकता है।

गहरे रंग या काले अंडरआर्म्स के कारण महिलाएं हर तरह की ड्रेसेस पहनने के अपने शौक़ को पूरा नहीं कर पातीं। वहीं साफ़ और बेदाग़ आर्मपिट आत्मविश्वास बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती हैं। दुर्गंध युक्त व गहरी या काली दिखने वाली आर्मपिट कई बार शर्मिंदगी का कारण बनती हैं।

क्या हैं कारण...

क ई बार अधिक पसीने के कारण आर्मपिट का रंग गहरा हो जाता है और उनसे दुर्गंध आने लगती है। वहीं अन्य कारणों की बात करें तो बार-बार वैक्सिंग कराना, हेयर रिमूवल क्रीम का अधिक इस्तेमाल, डियोड्रेंट के कारण, टैलकम पाउडर का अधिक इस्तेमाल आदि। इन सभी कारणों की वजह से आर्मपिट का रंग सामान्य त्वचा के रंग से गहरा हो जाता है।

कैसे साफ़ कर सकते हैं...

1. नहाते समय लूफा का प्रयोग करें। इससे सफ़ाई बेहतर तरीक़े से होती है बिना अलग से साबुन का इस्तेमाल किए।

2. अंडरआर्म्स को हमेशा अच्छे मॉइश्चराइज़र से नम रखें।

3. बहुत चुस्त या कसे हुए कपड़े न पहनें। इससे पसीना सूखने में दिक़्क़त होती है और इस वजह से फंगल इंफेक्शन का ख़तरा रहता है।

4. कोशिश करें कि घर में हमेशा सूती कपड़े पहनें। इससे पसीना जल्दी सूखता है और संक्रमण का ख़तरा नहीं रहता।

5. जैतून के तेल में थोड़ी-सी शक्कर मिलाकर अंडरआर्म्स पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। ऐसा करने से मृत त्वचा निकल जाएगी और अंडरआर्म्स साफ़ नज़र आएंगे। ऐसा हफ़्ते में 1-2 बार किया जा सकता है।

6. दो चम्मच खीरे के रस में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर अंडरआर्म्स पर मसाज करें।

7. संतरे के छिलकों के पाउडर में गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अंडरआर्म्स पर 10-15 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Mix a little sugar in olive oil and scrub the underarms with light hands, apply rose water to the orange peel powder


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mlARyv
via IFTTT

Post a comment

0 Comments