खिले-खिले चावल बनाने के लिए कुकर ठंडा होने पर ही ढक्कन खोलें, हरी मिर्च ताजा रखने के लिए इसके डंठल तोड़कर एयर टाइट डिब्बे में रखें

दाल पकाते समय कुकर से पानी निकलना, बर्तनों से कम्पनी का स्टिकर न निकलना, हरी मिर्चों का जल्दी ख़राब हो जाना जैसी कई छोटी दिखने वाली बड़ी समस्याएं हर घर में होती हैं। इनसे निजात पाने में ये तरक़ीबें आपके काम आ सकती हैं।

हरी मिर्च कैसे रखें

हरी मिर्च अक्सर गल जाती हैं या रखे-रखे सूखने लगती हैं। इन्हें लंबे समय तक चलाने के लिए इनके डंठल तोड़कर हवाबंद डिब्बे में रखें।

चावल बनाएं खिले-खिले

चावल बनाते समय ख़्याल रखें कि जिस बर्तन से चावल लिए हैं, उसी से पानी डालें। जैसे 1 कप चावल लिए हैं तो डेढ़ कप पानी डालें। मोटे चावल हैं तो 2 कप से थोड़ा कम पानी लें। चावल पकाते समय 1 सीटी आने पर गैस बंद कर दें और कुकर ठंडा होने पर ही खोलें। चावल खिले-खिले बनेंगे।

दाल भूनकर रखें

मूंगदाल में कीड़े नहीं पड़ें, इसके लिए इसे भूनकर स्टोर करें। छोटे बच्चों के लिए भुनी दाल का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये आसानी से पच जाती है।

दाल बाहर नहीं आएगी

कुकर में दाल बनाने रखते समय तेल की 2-4 बूंदें डालें। ढक्कन में अंदर सीटी वाले हिस्से पर भी 2-3 बूंद तेल की डालें। दाल बाहर नहीं आएगी।

दुर्गंध भगाएं

फ्रिज की दुर्गंध से निजात पाने के लिए उसके अंदर कटा नींबू रखें। दूसरा उपाय है कि अख़बार को पानी से हल्का-सा गीला कर लें और मोड़कर 7-8 घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। दुर्गंध दूर हो जाएगी।

स्टिकर निकालें

स्टील के नए बर्तनों पर लगे स्टिकर को निकालने के लिए उन्हें गैस पर रखकर हल्का-सा गर्म करें, स्टिकर आसानी से निकल जाएंगे। थालियां या छोटी कटोरियां, जिन्हें गैस पर नहीं रख सकते, उन पर हेयर ड्रायर से ब्लो करें। स्टिकर निकल जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
To make blossom rice, open the lid only when the cooker cools, to keep the green chillies fresh, break the stalks and keep them in an air tight container


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3cMr8O1
via IFTTT

Post a comment

0 Comments