बटर को लंबे समय तक इस्तेमाल करना है तो इसे फ्रीजर में रखें, आलू-प्याज को कभी एक साथ न रखें वरना ये जल्दी खराब हो जाएंगे

फूड आइटम्स की लाइफ बढ़ाने के लिए उन्हें रखने का सही तरीका जानना जरूरी है। कई फलों को एक साथ रखने से बचें वरना ये जल्दी खराब होने लगते हैं। वहीं सब्जियों और सॉस को रखने का तरीका भी जानें ताकि ये अधिक समय तक फ्रेश रहें।

फ्रूट्स

सभी फ्रूट्स एक साथ एक ही बास्केट में रखेंगे तो वे तेजी से पकना शुरू होंगे और सब एक साथ ही खराब भी हो जाएंगे। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कुछ फ्रूट्स इथीलिन गैस छोड़ते हैं जो फलों को जल्दी खराब कर देती है। इसलिए केले, सेब, टमाटर, नाशपाती को एक दूसरे से अलग रखना चाहिए ताकि वे ज्यादा दिनों तक खराब न हों।

बटर

फ्रिज में बटर रखना ठीक है, लेकिन इसे तेज खुश्बू वाले आइटम से दूर रखें। बटर बेहद तेजी से कोई भी खुश्बू एब्जॉर्ब कर लेता है। अगर कुछ हफ्तों के अंदर ही इस्तेमाल करना है तो ठीक है, लेकिन लंबा चलाना है तो बटर को फ्रीजर में रखें।

आलू-प्याज़

आलू और प्याज एक साथ नहीं रखने चाहिए। यदि इन दोनों को साथ रखते हैं तो आलू जल्दी स्प्राउट होंगे। आलू को हमेशा ठंडी और हवादार जगह पर रखना चाहिए।

सब्जियां

जिन थैलियों में सब्जियां आती हैं यदि उन्हीं थैलियों सहित सब्जियों को फ्रिज में रखेंगे तो वे जल्दी सड़ जाएंगी। सब्जियों को धोकर, सुखाकर, पेपर टॉवेल्स में बांधकर रखें। इससे सब्जियां लंबे समय तक ताज़ी बनी रहती हैं।

टमाटर

टमाटर फ्रिज में नहीं रखने चाहिए। इससे उनके पकने की प्रक्रिया धीमी होती है और फ्लेवर भी जाता है। टमाटर को काउंटर पर या किसी स्टैंड पर हवादार और ठंडी जगह रखना चाहिए।

लेफ्ट ओवर

बचे हुए खाने को एक बड़े कंटेनर में रखने के बजाय दो छोटे कंटेनर्स में रखना चाहिए। बड़े कंटेनर्स को फ्रिज में रखेंगे तो ठंडा होने में समय लेंगे जबकि छोटे कंटेनर्स में रखने से खाना जल्दी ठंडा होगा और जल्दी खराब भी नहीं होगा।

मस्टर्ड्स, डिप्स,केचप और सॉसेस

इन्हें रखने से पहले इनका ढक्क्न अच्छी तरह लगा लें। ऐसा नहीं करेंगे तो ये चीज़ें जल्दी खराब होंगी। इनकी बॉटल को फ्रिज में रखने से पहले लिड को साफ करें और ढक्कन टाइट लगाएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
If butter is to be used for a long time, keep it in the freezer, never keep potato-onion together or it will spoil quickly.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jubgRS
via IFTTT

Post a comment

0 Comments