स्किन क्लींजर भी है सरसों का तेल, मेकअप रिमूवर की तरह कर सकते हैं इसका इस्तेमाल, इससे दांतों की शाइनिंग बढ़ती है

सरसों के तेल में खाना बनाना हार्ट के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन ठंड के मौसम में इसे ब्यूटी एजेंट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

1. ठंड में स्किन को डीप क्लीन करने के लिए इससे बेहतर क्लेंजर नहीं है। मेकअप रिमूवर की तरह भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

2. यह दांतों को साफ करने वाला नैचुरल एजेंट भी है। नींबू के रस और नमक के साथ मस्टर्ड ऑइल मिक्स करके दांतों पर मालिश करने से दातों में शाइनिंग और मजबूती आती है।

3. बालों में इन दिनों केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स बहुत लगाए जाते हैं। केमिकल के असर को कुछ हद तक कम कर संतुलन बनाए रखने के लिए ठंड के मौसम में हर हफ्ते बालों में मस्टर्ड ऑइल की वॉर्म मसाज करने से बाल झड़ना और फ्रिज़ी हेयर की समस्या काफी हद तक थम जाती है।

4. चेहरे पर एक्ने और रैशेज हैं तो मस्टर्ड ऑइल की कुछ बूंदें लेकर 10 से 15 मिनट तक मसाज करने से स्किन हेल्दी बनी रहेगी और ग्लो भी करेगी। इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ भी होती हैं, जिससे स्किन साफ रहती है। ठंड के दिनों में मस्टर्ड ऑइल की मसाज से स्किन पर मौजूद डार्क स्पॉट्स और पिगमेंटेशन कम होता है।

5. ठंड के मौसम में ड्राय और पैची स्किन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सुबह फेस वॉश करने से पहले ही मस्टर्ड ऑइल की कुछ बूंदों से चेहरे की मसाज कर लें। दिनभर स्किन मॉइश्चुराइज्ड रहेगी और ग्लो भी बना रहेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
There is also a skin cleanser, mustard oil can be used as a makeup remover, it enhances teeth whitening.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37tHURd
via IFTTT

Post a comment

0 Comments