पी आर-कंटेंट राइटिंग में करें नई शुरुआत, अनुभवी लेखिका हैं तो बुक राइटिंग प्रोजेक्ट को बनाएं कमाई का जरिया

यदि आप 24 से 37 साल की महिलाओं के कॅरियर ग्राफ पर नजर डालें तो आप देखेंगी कि बहुत तेजी से एक पैटर्न उभरता है। शुरुआत में महिलाएं अपने समकालीन पुरुषों के समान तेजी से आगे बढ़ती हैं, लेकिन कुछ सालों बाद उनमें से अधिकांश शादी और बच्चों के रूप में एक स्पीडब्रेकर का सामना करती हैं। इस बिंदु पर कई महिलाएं वर्कफोर्स से बाहर हो जाती हैं।

हालांकि क्वालिफाईड होने के नाते ऐसी महिलाएं फिर से काम शुरू कर सकती हैं। खुद का संस्थान खड़ा कर सकती हैं। वर्तमान महामारी के दौर ने घर से काम करने को बिल्कुल स्वीकार्य बना दिया है। पीआर, सोशल मीडिया और डिजिटल मार्केटिंग, कंटेंट राइटिंग जैसे सेवा क्षेत्र के व्यवसायों के लिए किसी भी निवेश की जरूरत नहीं है। इसमें आप अपना कॅरिअर तो बना ही सकती हैं, दूसरी महिलाओं को व्यवसायिक जगत में वापसी में मदद भी कर सकती हैं।

इन पेशों में आपकी आमदनी आपके द्वारा अपने काम में किए जा सकते वाले समय पर निर्भर करेगी। पीआर के काम के लिए महीने में 12,000 से लेकर 70,000 रुपए तक की कमाई हो सकती है जो कि प्रोजेक्ट की अवधि और स्कोप पर निर्भर होगी। कंटेंट राइटर के रूप में महीने में चार आर्टिकल के औसत के हिसाब से आप 10,000 रुपए या इससे अधिक की उम्मीद कर सकती हैं।

यदि आप एक अनुभवी लेखिका हैं तो आप बुक राइटिंग प्रोजेक्ट पर भी काम कर सकती हैं जिसमें पूरे प्रोजेक्ट के लिए तीन महीनों में 3 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है। 21 वीं सदी की महिला होने के नाते आपको परिवार की देखभाल और करिअर में से कोई एक चुनने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपना नेटवर्क खंगालना है।

किसी पुराने दोस्त को कॉल करके शुरुआत करें और उन्हें बताएं कि आप काम करना चाहती हैं। इसके लिए आप अपवर्क, फाइबर, पीपुल पर आवर या फ्रीलांसर जैसी फ्रीलाइंसिंग वेबसाइटों पर रजिस्टर करवाएं। आगे बढ़ें और मदद मांगे। हम सभी को कभी न कभी इसकी जरूरत पड़ती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Make a fresh start in PR content writing, if you are an experienced writer, make a book writing project a source of income


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3ejZV5S
via IFTTT

Post a comment

0 Comments