इस दिवाली स्मार्ट बल्ब से करें सजावट, इन्हें मोबाइल एप से करें कनेक्ट या स्मार्ट स्पीकर से जोड़कर काम में लाएं

दीपावली की सजावट में इस साल स्मार्ट बल्ब अहम रोल निभाएंगे। वजह साफ है कि अब इनकी कीमत सभी की पहुंच में आने लगी है और खूबियां तो इनमें तमाम हैं। जानिए, स्मार्ट बल्ब से जुड़ी कुछ खास बातें।

1. स्मार्ट बल्ब सामान्य बल्ब से काफी अलग होता है। इनमें आमतौर पर एलईडी का उपयोग होता है जिनकी उम्र आम बल्ब की तुलना में अधिक होती है। इसी वजह से यह कम बिजली की खपत में ज्यादा रोशनी देते हैं। इन्हें आम सॉकेट में ही लगाया जा सकता है।

2. इन्हें मोबाइल एप से तो कनेक्ट कर ही सकते हैं, स्मार्ट स्पीकर से भी आसानी से जोड़ा जा सकता है। एमेजॉन इको, गूगल नेक्स्ट, एपल होमपॉड जैसे किसी भी प्रोडक्ट से इन्हें कनेक्ट कर सकते हैं। हर बल्ब के लिए अलग प्रोग्रामिंग इसमें संभव है, इसलिए पूरे घर की रोशनी को एक जगह बैठे-बैठे कंट्रोल कर सकते हैं। वाई-फाई कनेक्शन इनके लिए जरूरी होता है।

3. स्मार्ट बल्ब रंग बदल सकता है, रोशनी को कम या ज्यादा कर सकता है। आपके बोलने पर ऑन या ऑफ भी हो सकता है। इन्हें टाइमर लगाकर भी ऑन-ऑफ किया जा सकता है। हर जगह के अनुसार उनका उपयोग बदल सकता है। जैसे बेडरूम में सोते समय आप लेटे-लेटे ही ‘एलेक्सा’ से इसे बंद करवा सकते हैं। इसी तरह आंगन में इसे लगा रखा है तो किसी आहट पर अपने कमरे से ही इसे स्मार्ट स्पीकर की मदद से ऑन करवा सकते हैं। यह आपके इशारों पर काम करता है।

4. अगर आप स्मार्ट बल्ब खरीदना चाह रहे हैं तो यह जरूर ध्यान रखें कि जो भी प्रोडक्ट लें उसमें स्मार्ट शेड्यूलिंग जरूर हो, जिससे उन्हें मनचाहे समय पर ऑफ या ऑन किया जा सके। दूसरी महत्वपूर्ण बात यह कि इसमें मल्टीपल लाइटिंग ऑप्शन होना चाहिए जिससे आप वॉर्म, कूल जैसे माहौल बदल सकें।

5. नौ से 12 वॉट के स्मार्ट बल्ब पर्याप्त रोशनी देते हैं, जितना ज्यादा वॉट उतनी अधिक रोशनी। इनकी कीमत 400 रुपए से शुरू होकर 1100 तक हो सकती है। ऑनलाइन खरीदेंगे तो अच्छे डिस्काउंट मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

वोकल फॉर लोकल:त्रिपुरा की महिलाओं का स्व सहायता समूह बांस से बना रहा मोमबत्तियां, पाइनेपल जैम और ऑर्गेनिक चीजों से हो रही अच्छी कमाई

मेयोनीज के 5 इस्तेमाल:दरवाजों के हिंजेस पर मेयोनीज लगाने से आवाज़ आना बंद होती है, दीवारों से क्रेयॉन्स के निशान मिटाने में यह मदद करता है

दीवाली से जागी उम्मीद:अगरतला की 25 महिलाएं मोमबत्ती बनाकर कर रहीं अच्छी कमाई, उन्हें उम्मीद है फेस्टिवल सीजन में लॉकडाउन की वजह से बिगड़े हालात सुधरेंगे



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Decorate with smart bulbs this Diwali, use them with mobile app or connect with smart speakers.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36xGcfA
via IFTTT

Post a comment

0 Comments